Skip to main content

चार लोकप्रिय वजन घटाने के तरीके

कैसे वजन कम करें और इसे नियंत्रण में रखें?
vajan-ghataane-ke-tareeke

1.कैलोरी 1. कैलोरी में कटौती

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आपके वजन को सफलतापूर्वक प्रबंधित करना एक साधारण समीकरण में आता है: यदि आप कम कैलोरी खाते हैं, तो आप अपना वजन कम करते हैं। आसान लगता है, है ना? फिर वजन कम करना इतना मुश्किल क्यों है? समय के साथ वजन कम होना एक रैखिक घटना नहीं है। जब आप कैलोरी में कटौती करते हैं, तो आप पहले कुछ हफ्तों के लिए वजन कम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और फिर कुछ बदल जाता है। आप समान संख्या में कैलोरी खाते हैं लेकिन आप कम वजन या बिना वजन कम करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप अपना वजन कम करते हैं तो आप पानी और दुबला ऊतक खो देते हैं और वसा, आपका चयापचय धीमा हो जाता है, और आपका शरीर अन्य तरीकों से बदल जाता है। इसलिए, प्रत्येक सप्ताह वजन कम करने के लिए, आपको कैलोरी में कटौती जारी रखने की आवश्यकता है। एक कैलोरी हमेशा एक कैलोरी नहीं होती है। उदाहरण के लिए, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के 100 कैलोरी खाने से, ब्रोकोली के 100 कैलोरी खाने से आपके शरीर पर एक अलग प्रभाव हो सकता है। निरंतर वजन घटाने की चाल उन खाद्य पदार्थों को खोदने के लिए होती है जो कैलोरी से भरे होते हैं, लेकिन आप उन्हें भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं (कैंडी की तरह) और उन्हें उन खाद्य पदार्थों से बदलें जो आपको कैलोरी (सब्जियों की तरह) के साथ लोड किए बिना भरते हैं। हममें से कई लोग हमेशा भूख को संतुष्ट करने के लिए खाना नहीं खाते हैं। हम आराम के लिए या तनाव को दूर करने के लिए भोजन की ओर रुख करते हैं - जो किसी भी वजन घटाने की योजना को जल्दी से पटरी से उतार सकता है। 

2. कार्ब्स को काटें

 वजन घटाने को देखने का एक अलग तरीका समस्या की पहचान करता है क्योंकि बहुत अधिक कैलोरी का सेवन नहीं किया जाता है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट के सेवन के बाद शरीर में वसा जमा होता है - विशेष रूप से हार्मोन इंसुलिन की भूमिका। जब आप भोजन करते हैं, तो भोजन से कार्बोहाइड्रेट आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के रूप में प्रवेश करते हैं। आपके रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए, आपके शरीर को भोजन से वसा जलने से पहले हमेशा इस ग्लूकोज को जलाना पड़ता है। यदि आप कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन (बहुत सारे पास्ता, चावल, रोटी या फ्रेंच फ्राइज़, उदाहरण के लिए) खाते हैं, तो आपका शरीर इस ग्लूकोज को आपके रक्त में प्रवाहित करने में मदद करने के लिए इंसुलिन छोड़ता है। रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के साथ-साथ, इंसुलिन दो चीजें करता है: यह आपके वसा कोशिकाओं को शरीर को ईंधन के रूप में जलने से रोकता है (क्योंकि इसकी प्राथमिकता ग्लूकोज को जलाना है) और यह सब कुछ संग्रहीत करने के लिए अधिक वसा कोशिकाओं का निर्माण करता है जो आपके शरीर जल नहीं सकता। इसका परिणाम यह होता है कि आप वजन बढ़ाते हैं और आपके शरीर को अब जलने के लिए अधिक ईंधन की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अधिक खाते हैं। चूंकि इंसुलिन केवल कार्बोहाइड्रेट को जलाता है, आप कार्ब्स को तरसते हैं और इसलिए कार्ब्स का सेवन और वजन बढ़ाने का एक दुष्चक्र शुरू होता है। वजन कम करने के लिए, तर्क जाता है, आपको कार्ब्स को कम करके इस चक्र को तोड़ने की आवश्यकता है।

3. वसा में कटौती 

यह कई आहारों का मुख्य आधार है: यदि आप वसा प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो वसा न खाएं। किसी भी किराने की दुकान के रास्ते पर चलें और आपको कम वसा वाले स्नैक्स, डेयरी और पैकेज्ड भोजन से बमबारी करनी पड़ेगी। लेकिन जब हमारे कम वसा वाले विकल्प फट गए हैं, तो मोटापे की दर है। तो, कम वसा वाले आहारों ने हममें से अधिक के लिए काम क्यों नहीं किया? सभी वसा खराब नहीं है। स्वस्थ या "अच्छा" वसा वास्तव में आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ आपके मनोदशाओं का प्रबंधन कर सकता है और थकान से लड़ सकता है। एवोकाडो, नट्स, सीड्स, सोया मिल्क, टोफू और फैटी फिश में पाए जाने वाले अनसैचुरेटेड फैट्स आपको भरने में मदद कर सकते हैं, जबकि सब्जियों की एक प्लेट में थोड़ा स्वादिष्ट जैतून का तेल मिला कर, उदाहरण के लिए, यह स्वस्थ भोजन खाने और बेहतर बनाने में आसान बना सकता है। आपके आहार की समग्र गुणवत्ता। हम अक्सर गलत ट्रेड-ऑफ करते हैं। हम में से बहुत से लोग चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की खाली कैलोरी के लिए वसा गमागमन करने की गलती करते हैं। उदाहरण के लिए, पूरे वसा वाले दही खाने के बजाय, हम स्वाद के नुकसान के लिए चीनी के साथ पैक किए गए कम या बिना वसा वाले संस्करण खाते हैं। या हम मफिन या डोनट के लिए हमारे फैटी ब्रेकफास्ट बेकन को स्वैप करते हैं जो रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण बनता है।

 4. भूमध्य आहार का पालन करें

भूमध्यसागरीय आहार में बड़ी मात्रा में ताजे फल और सब्जियां, नट, मछली और जैतून का तेल के साथ अच्छी वसा और अच्छे कार्ब्स खाने पर जोर दिया जाता है - और केवल मामूली मात्रा में मांस और पनीर। भूमध्य आहार सिर्फ भोजन के बारे में अधिक से अधिक है, हालांकि। नियमित शारीरिक गतिविधि और दूसरों के साथ भोजन साझा करना भी प्रमुख घटक हैं। वजन घटाने की जो भी रणनीति आप आजमाते हैं, उसके लिए प्रेरित रहना और भावनात्मक आहार जैसे आम परहेज़ से बचना महत्वपूर्ण है।

Comments

Popular posts from this blog

Green Tea को भूल जाओ; ग्रीन कॉफी 2019 में बेहतर है

डेमी मूर और कैटी पेरी जैसे सितारों द्वारा मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले अमृत के रूप में बोले जाने के बाद ग्रीन कॉफी स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्र में नवीनतम स्टार के रूप में उभर रही है। अवयव ने सुर्खियों में विवादास्पद रूप से शूटिंग की, जब मेहमत Öz, कार्डियोथोरेसिक सर्जन और अमेरिकी टेलीविजन व्यक्तित्व (डॉ। ओज के नाम से मशहूर) ने दावा किया कि इस एक्सट्रेक्ट के एक डायटरी एडिशन से लोगों का वजन कम हो सकता है। जबकि इसके एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए अच्छी तरह से बात की जाती है, क्या यह वास्तव में आपके नए साल के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उस वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है? हमने एक केमिस्ट, न्यूट्रिशनिस्ट और एक हेल्थ फ़ूड शेफ से बात की।  ग्रीन कॉफी क्या है? ग्रीन कॉफी बीन्स मूल रूप से कॉफी अरबी फल के गैर भुना हुआ बीज हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ग्रीन कॉफी अपने प्राकृतिक रूप में कॉफी बीन्स के अलावा और कुछ नहीं है। कॉफ़ी बीन्स हम सबसे अधिक परिचित होते हैं जब तक वे भूरा होने तक व्यावसायिक उपयोग के लिए भुना और प्रसंस्करण से गुजरते हैं। दूसरी ओर, जब सेम को एक केंद्रित अर्क बनाने के लिए

वजन कम करने के लिए 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य कारण

कुछ पाउंड छोड़ने से आप बेहतर दिखते हैं और बेहतर महसूस करते हैं - लेकिन स्वस्थ शरीर के वजन में कमी के साथ दर्जनों अन्य प्लसस होते हैं, जिसमें कुछ स्वास्थ्य लाभ भी शामिल हैं जो शोधकर्ताओं को अभी पता चल रहे हैं। उदाहरण के लिए, वजन घटाने और गठिया और यहां तक ​​कि वजन घटाने और एलर्जी के बीच एक संबंध प्रतीत होता है। यहां कुछ और तरीके दिए गए हैं जिनसे वजन कम करने से आपकी सेहत सुधर सकती है, वजन कम करने के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य कारण: कम एलर्जी और अस्थमा के लक्षण पहली नज़र में, वजन घटाने और एलर्जी पूरी तरह से असंबंधित लगती हैं। लेकिन माइकल किड, एमडी, माउंट किस्को, एनवाई में एक एकीकृत दवा विशेषज्ञ, का कहना है कि एक बिल्कुल दूसरे को प्रभावित करता है। "कुछ लोगों के लिए, अधिक वजन होने के कारण अस्थमा और एलर्जी के बिगड़ने में योगदान होता है," डॉ। वाल्ड कहते हैं, "यह अधिवृक्क ग्रंथियों पर बोझ डालता है, जो अस्थमा और एलर्जी के प्रबंधन में शामिल हैं। अधिक वजन होना भी श्वसन प्रणाली पर एक दबाव है और अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है। ” कम पैर दर्द  कम वजन का मतलब है आपके श